MP पुलिस कांस्टेबल के 74 11 पदों पर निकली भर्ती जल्द करें आवेदन 

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने पुलिस कांस्टेबल के 7411 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए हाईस्कूल और आठवीं पास आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 26 जून 2023 से शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी  10 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर देख़ सकते है।

यह भर्ती मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की ओर से की जाएगी।

पदों का विवरण :-

कूल पद 7411

सिपाही जीडी विशेष सशस्त्र बल के लिए -2646 पद

सिपाही जीडी के लिए –  4444 पद

सिपाही जीडी रेडियो ऑपरेटर – 321 पद

नोट – आवेदन में त्रुटि सुधार 15 जुलाई तक हो सके

क्या है जरूरी योग्यता पुलिस कांस्टेबल पद के लिए –

सिपाही जीडी के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट का दसवीं पास होना अनिवार्य है। वहीं अनुसूचित जाति वर्ग के लिए अनिवार्य योग्यता आठवीं पास रखी गई है। वही सिपाही और रेडियो ऑपरेटर पद के लिए कैंडिडेट को 12वीं पास होना जरूरी है। शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए आयु सीमा

आयु सीमा – 18 वर्ष न्यूनतम एवं 36 वर्ष अधिकतम आयु सीमा रखी गई है निर्धारित सरकारी नियमानुसार मिलेगी अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन की प्रारंभिक तिथि  – 26 जून  2023 से ऑनलाइन

आवेदन की अंतिम तिथि – 10 जुलाई 2023 तक

परीक्षा तिथि  – 12 अगस्त 2023

पुलिस कांस्टेबल के पद पर कैसे करें आवेदन जानिए –

आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट esb. mp. gov. in पर जाएं होम पेज पर दिए गए मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करने के बाद लॉगिन करें इसके बाद फार्म भरें और संबंधित डॉक्युमेंट्स अपलोड करें फार्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रखें।

पुलिस कांस्टेबल के पद पर कैसे होगी चयन प्रक्रिया  जानिए –

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, तकनीकी परीक्षा और पीईटी के जरिए किया जाएगा। कॉन्स्टेबल  ( जनरल ड्यूटी) की अंतिम मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा (कुल 100 अंक) और फिजिकल प्रोफिशिएंसी टेस्ट (पीपीटी) (कुल 100 अंक) दोनों के अंक मिलाकर तैयार की जाएगी इसमें पीपीटी में 800 मीटर दौड़ के अधिकतम 40 अंक लंबी कूद और गोला फेंक के अधिकतम 30-30 अंक तय है.

पहले पेज में लिखित परीक्षा के कट ऑफ अंकों के आधार पर 7 गुना उम्मीदवारों को अगले फेज के लिए चुना जाएगा। पीपीटी (फिजिकल प्रोफिशिएंसी टेस्ट) में सफल होने के लिए न्यूनतम 30% अंक जरूरी है कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) के लिए न्यूनतम 20 फ़ीसदी अंक अनिवार्य है। खास बात यह है कि इस पद के लिए पीपीटी के अंक फर्स्ट फेज के अंक के साथ नहीं जोड़े जाएंगे

नोट :- mp police bharti 2023 apply online से संभन्धित कोई भी जानकारी हो तो आप सबसे पहले व्यापम की साइट मे जाकर अच्छे से Notification पढ़ें उसके बाद बाद ही ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरे । Latest जॉब के लिए हमारी site www.cgepaper.com में जरूर विजिट (Visit) करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!