वर्ल्ड नॉलेज (World Knowledge) : आर्टिकल 164 (1) ll RFID टैग ll जानिए इन दिनों चर्चा में क्यों है?

World Knowledge GK : आर्टिकल 164 ( 1 ) जो तमिलनाडु में चर्चा में रहा, RFID टैग क्या है RFID का FULL फॉर्म , दुनिया का सबसे बड़ा लकड़ी का शहर ये सभी इन दिनों चर्चा में रहा.

वर्ल्ड नॉलेज : जानिए इन दिनों चर्चा में क्यों है?

आइए जानते हैं वर्ल्ड के सामान्य ज्ञान जो आपको जानना जरूरी है.

आर्टिकल 164 (1) क्या है जानिए

1- आर्टिकल 164 (1) – क्या है आर्टिकल 164 (1) जो तमिलनाडु में चर्चा में रहा, इसके बारे में आप विस्तार से पढ़िए. हाल ही में तमिलनाडु में राज्यपाल आर एन रवि ने मंत्री वी. सेंथिल बालाजी की बर्खास्तगी का फैसला वापस लिया है. मंत्री को बर्खास्त करने के राज्यपाल के फैसले पर सवाल उठने के बाद आर्टिकल 164 (1) चर्चा में आया. संविधान का आर्टिकल 164(1) कहता है कि राज्यपाल राज्य में मुख्यमंत्री की नियुक्ति करता है, लेकिन मंत्रियों की नियुक्ति और बर्खास्तगी मुख्यमंत्री की सलाह पर करेंगे.

वर्ल्ड नॉलेज (World Knowledge)- RFID टैग क्या है जानिए

2- RFID टैग क्या है जानिए :- RFID का FULL फॉर्म रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन है. अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए RFID टैग बनाया गया है. यात्रा के दौरान यात्री इस टैग को अपने पास रखना जरूरी है. इस टैग की मदद से इमरजेंसी स्थिति में यात्रियों की लोकेशन पता लगाई जा सकती हैं.

वर्ल्ड नॉलेज (World Knowledge)- लकड़ी का शहर

लकड़ी का शहर :- क्या आपको पता है दुनिया का सबसे बड़ा लकड़ी का शहर बसने जा रहा है. और यह  आग से भी जल नहीं सकती. स्वीडन अपने देश में वुडन सिटी बसाने वाला है. वर्ष 2027 तक का यहां लकड़ी की गगनचुंबी इमारतें दिखाई देने वाली है. यह अपने आप में एक पूरा शहर होगा.  जिसे 250000 वर्ग किलोमीटर हिस्से में विकसित किया जाएगा. कहां जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा लकड़ी का शहर होगा. खास बात है कि इसमें इस्तेमाल होने वाली लकड़ी अग्नि रोधी होंगी यानी आग से नहीं जलेंगी.

 वर्ल्ड नॉलेज (World Knowledge) का Post आपको कैसे लगा कमेंट कर जरूर बताये इस तरह की Trending Current Affairs पढ़ने के लिए हमारी site www.cgepaper.com में जरूर विजिट (Visit) करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!